अगर आप भारत के प्रधान मंत्री होते ?

IAS Interview
Share

अगर आप भारत के प्रधान मंत्री होते?

हम आपके लिए लेकर आए है Ias interview 2018 19 हमारी इस Website में इतनी Ias interview 2018 19 हैं, जितनी आपको कहीं और नहीं मिलेंगी। आप हमारी Ias interview की Category में जाकर भी ढेर सारी नयी-नयी Ias interview 2018 19 पढ़ सकते हैं

Ias interview 2018 19

सवाल नंबर 1

पल’ जानते हैं. इसको कैसे डिफाइन करेंगे?

दिया गया जवाब ढाई पल में साठ सेकेंड होते हैं. इसलिए एक पल में 24 सेकेंड होते हैं।

सवाल नंबर 2

35 A के बारे में जानते हैं. क्या है ये?

सही जवाब:-अनुच्छेद 35 A के तहत. जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को कुछ खास अधिकार दिए गए हैं। सन 1954 में इसे राष्ट्रपति के आदेश के माध्यम से संविधान में जोड़ा गया था। जैसे गैर कश्मीरी यहां जमीन नहीं खरीद सकता। इस अनुच्छेद में यह प्रावधान है कि अगर राज्य सरकार किसी कानून को अपने हिसाब से बदलती है. तो उसे किसी भी कोर्ट में चुनौती नही दी जा सकती।

सवाल नंबर 3

सही लोगों तक सरकारी योजनाएं नहीं पहुंच पा रही हैं। और गलत लोग इसका फायदा उठा रहे हैं आईएएस बनने के बाद, आप इससे कैसे निपटेंगे?

सही जवाब:- मेरी पहली प्रायोरिटी, सिस्टम और सोसायटी के बीच के कम्यूनिकेशन गैप को दूर करने की होगी। इसके अलावा मेरी कोशिश रहेगी. कि डोर टू डोर ज्यादा से ज्यादा लोग कनेक्ट हो सकें।

सवाल नंबर 4

मानलीजिए एक तहसील में अगर 500 गांव हैं। तो उसे डोर टू डोर कैसे कवर करेंगे?

दिया गया जवाब:- मैं 20 या 50 गांव का एक हब बनाऊंगा। जितना संभव हो पाएगा। उनसे हफ्ते या 10 दिन में एक मीटिंग रखूंगा। मेरी ये कोशिश रहेगी कि जो जनप्रतिनिधि हैं और वहां की जनता है। वो उसमें बढ़ चढ़कर शामिल होकर, अपनी समस्याओं को रखे।

सवाल नंबर 5

वंचित वर्ग अफसरों से बात करने में हिचकता है. फिर कैसे कनेक्ट करेंगे?

सही जवाब:-एक अधिकारी के तौर पर , मैं खुद उनके बीच जाकर उनकी समस्याएं सुनूंगा। अगर मैं जनता को समय दूंगा. तो वह मुझसे ज्यादा जुड़ाव महसूस करेगी।

सवाल नंबर 6

आजकल लोग राजनीति में इतनी रुचि क्यों लेने लगे हैं?

सही जवाब:- पहले लोग अपने राजनैतिक विचार, बस चाय की टपरी तक सीमित रख पाते थे. पर अब सोशल मीडिया के माध्यम से ,पूरे देश विदेश तक फैला रहे हैं। इसीलिए ऐसा बस लग रहा है . की लोगों में राजनीति को लेकर रुचि बढ़ गई है. पर ये रुचि शुरू से ही लोगों में थी।

सवाल नंबर 7

अगर आप भारत के प्रधान मंत्री होते। तो आतंकवादी हमलों के खिलाफ क्या जवाबी कार्यवाही करते?

दिया गया जवाब:-सबसे पहले में इस मसले को, राजनैतिक फुटबॉल नहीं बनाने दूँगा। उसके बाद अपने जासूसी विभाग को आदेश देता। कि इस हमले के रचयिता व्यक्तियों का पता लगाएँ। अपने थिंक टैंक को आदेश देता कि एक ऐसे जवाब की रूप रेखा बनाये जिसके कार्यान्वयन से शत्रु अंदर तक दहल जाये। में हमारे तीनो दलों के कप्तान से विचार विमर्श करके आंतक वाद के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करूंगा.

यह भी जरूर पढ़े।

पृथ्वी गोल घूमती है लेकिन हम नही घूमते क्यो?

वह कोनसा साबुन है। जिसका पहला अक्षर काट दो तो एक लड़की का नामलास्ट अक्षर काट दो तो एक मूवी का नामअगर पहला और लास्ट अक्षर काट दो तो एक क्रीम का नाम आता है?

Hmm का मतलब क्या होता है?

अगर आप IAS है और कोई पोलिटिकल दबाव आता है तो आप क्या करोगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *