काजल से भी काला क्या है ? विदेश में मित्र कोन है ? युधिष्ठिर से पूछे गए थे ऐसे कठिन सवाल।

यक्ष के सवाल और युधिष्ठिर के जवाब

दोस्तो महाभारत में जब युधिष्ठिर तालाब पर पानी पीने गए थे। तब यक्ष ने उनसे पानी पीने से पहले कुछ सवाल पूछे थे। आईये जानते है यक्ष के सवाल और युधिष्ठिर के जवाब।

क्या है पूरा मामला ?

अज्ञातवास से पूर्व वनवास के अंतिम समय में एक दिन पांचों पांडव वन में घूमते-घूमते थक गए थे।सभी को प्यास भी लगी थी। नकुल ने जल्दी ही एक तालाब खोज लिया। तालाब पर पहुंचते ही पानी पीने लगा। तभी वहां एक आकाशवाणी हुई कि पानी पीने से पहले तुम्हें मेरे सवालों के जवाब देना होंगे। नकुल ने इस आवाज की ओर ध्यान नहीं दिया और पानी पी लिया। पानी पीते ही नकुल वहीं गिर पड़ा और मृत्यु को प्राप्त हुआ।

इसीतरह एक के बाद एक युधिष्ठिर के सभी भाई तालाब पर चले गए। जब चारों भाई बहुत देर तक युधिष्ठिर के पास नहीं पहुंचे तो युधिष्ठिर स्वयं उन्हें खोजने के लिए निकल गए। और पुन: वही आवाज आई कि पानी पीने से पहले मेरे सवालों के जवाब दो, वरना तुम भी अपने भाइयों की तरह मारे जाओगे।

युधिष्ठिर से पूछा गया सवाल

यक्ष का सवाल:- विदेश में मित्र कौन है? घर मे रहने वाला मित्र कौन है? रोगी का मित्र कौन है? मृत्य के करीब पहुचे व्यक्ति का मित्र कौन है?

यक्ष का सवाल:- सो जाने पर पलक कौन नही मूँदता? उत्पन्न होने पर चेस्टा कौन नही करता? हृदय किसमे नही है? वेग से कौन बढ़ता है?

यक्ष का सवाल:- अकेला कोन विचरता है? एक बार उत्पन्न होकर पुनः कौन उत्पन्न होता है? शीत (ठंड) की औषधि क्या है?

यक्ष का सवाल:- काजल से भी काला क्या है किसको वश में करने से शोक नहीं होता? सच्चा स्नान क्या है? राष्ट्र की मृत्यु का कारण क्या है?

यक्ष का सवाल:- पवन से भी तीव्र गति किसकी है? संख्या में तिनको से अधिक क्या है?लोक में श्रेष्ठ धर्म क्या है? लज्जा क्या है?

यक्ष का सवाल:- सबसे बड़ा आश्चर्य क्या है?
युधिष्ठिर का जवाब:- “मृत्यु” क्योकि हर व्यक्ति यह जानता है। की मृत्यु जीवन का अंतिम सत्य है। फिर भी सोचता है मृत्यु अंत नहीं है।

यक्ष का सवाल:- पृथ्वी से भारी कौन है?
युधिष्ठिर का जवाब:- -“माता”
यक्ष का सवाल:- आकाश से ऊँचा कौन है?
युधिष्ठिर का जवाब:- “पिता”

पूछे गए सभी यक्ष के सवालों का जवाब देखने के लिए यहा क्लिक करे।

Share With Your Friends..

Facebook Comments

About Shashikant Nimje

My name is Shashikant Nimje You can call me a You-tuber a Blogger, who is eager to learn & grow in his life i don’t want to work, i want to enjoy my work.

View all posts by Shashikant Nimje →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *